A2Z ONLINE SERVICES PVT. LTD. PRESENTS 75% OFF ON EVERY PRODUCT (PARTNERSHIP WITH AMAZON) T&C APPLY.

NOTIFICATION

WELCOME TO OUR WEBSITE HERE IS ALL TYPES OF MOD APPLICATION OR GAME FOR FREE, (BC FOR PUBG LITE IS PURCHGED ON CHEAF RATE WITH NO RISK FULLY TRUSTED) 18+ ADULT CONTENET IS HERE SO ONLY ADULT CLICK ON 18+ CONTENT AREA

Sep 25, 2020

Free Website Blog कैसे बनाये।

फ्री ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनायें? - पूरी जानकारी हिंदी में...


Free Website/Blog Kaise Banaye? की जानकारी हिंदी में, आज मैं आपको फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं के बारे में बताऊंगा। वेबसाइट और ब्लॉक बनाना कोई कठिन काम नहीं है मगर जिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं पता है उनके लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाना बहुत मुश्किल है। लेकिन इस पोस्ट में दी गई जानकारी से आप अगले 5 मिनट में अपनी खुद की वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर तैयार कर सकते हैं।

Free blog kaise banaye

दरअसल गूगल हमें फ्री वेबसाइट बनाने की सर्विस प्रोवाइड करता है जिसे आप आसानी से बिना पैसा खर्च किए फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं इसके लिए गूगल ने ब्लॉक्स्पॉट नाम का प्लेटफार्म बनाया हुआ है।

लेकिन उससे पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है की वेबसाइट क्या है और वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर है, मैं पहले आपको इसके बारे में बता देता हूं।

वेबसाइट क्या है और ब्लॉग क्या है?

एक वेबसाइट का मतलब एक कंपनी से है जो सिर्फ एक टॉपिक पर काम करते हैं जैसे कि फेसबुक जो कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है इसका काम बस पूरी दुनिया में लोगों को अपने दोस्तों से जोड़ना है।

जबकि ब्लॉग एक ऐसी छोटी वेबसाइट होती है जिस पर एक से ज्यादा टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है इसके लिए किसी कंपनी का होना जरूरी नहीं है, उदाहरण के लिए हमारी यह वेबसाइट भी एक ब्लॉग है।

वेबसाइट (ब्लॉग) क्यों बनानी चाहिए?

अगर आप चाहते हो कि सारी दुनिया आप को पहचाने तो इंटरनेट पर आपकी साइट होना जरूरी है जिस पर आप अपने विचार पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सको।

वेबसाइट बनाने के निम्न फायदे हैं,

  1. आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो।
  2. अगर आप ऑनलाइन कोई बिजनेस करना चाहते हो।
  3. आप दुनिया में अपना नाम कमाना चाहते हो।
  4. आप अपनी नॉलेज पूरी दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हो।
  5. इसके और भी कई रीजन हो सकते हैं।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर आप जब उसमें अपने विचार शेयर करोगे तो आपके विचारों को पूरे संसार में कोई भी पड़ सकता है, जैसे आप अभी मेरी वेबसाइट पर यह पोस्ट पढ़ रहे हो और फ्री में वेबसाइट बनाने की जानकारी ले रहे हो।

बिल्कुल वैसे ही आप ऐसी साइट बनाकर लोगों के साथ अपनी जानकारी शेयर कर सकते हैं।

वेबसाइट (ब्लॉग) बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

वेबसाइट बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए बस आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • Gmail Account
  • Computer या Laptop

अगर आपने अभी तक अपना जीमेल अकाउंट नहीं बनाया है तो पहले Gmail Account कैसे बनाएं? पोस्ट पढ़कर अपना जीमेल अकाउंट बना लीजिए।

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हो बस आपके मोबाइल मैं इंटरनेट होना चाहिए, फोन पर आप क्रोम ब्राउज़र में वेबसाइट सेटअप कर सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है इसके बारे में और अधिक जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? पोस्ट पढ़ सकते हैं।

इस पोस्ट में वेबसाइट बनाने के लिए जिन-जिन चीजों की जरूरत पड़ती है उनके बारे में डिटेल से बताया गया है। उसके बाद आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करके अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट कैसे बनाएं?

वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है जिसके लिए पैसों की जरूरत पड़ती है यानी आप बिना Investment के वेबसाइट नहीं बना सकते हैं क्योंकि इसके लिए या तो आपको कोडिंग (CSS, HTML, Javascript, PHP इत्यादि) आनी चाहिए या फिर आपको किसी वेबसाइट बनाने वाले डेवलपर को हायर करना पड़ेगा।

इन दोनों ही तरीकों में आपको पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी जैसे की वेब-होस्टिंग लेनी पड़ेगी और डोमन भी भी लेना पड़ेगा। इसकी जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ें।

लेकिन आप अगर पैसे खर्च करना नहीं चाहते हैं तो आप blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाएं यह आपके लिए बेहतर होगा, इसके लिए आप नीचे दिए गए steps ध्यान से फॉलो करें।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं? फ्री ब्लॉग बनाने की जानकारी

BlogSpot पर free blog बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपको बस इस पोस्ट में बताएं अनुसार स्टेप फॉलो करने होंगे और थोड़ी ही देर में आप अपनी खुद की ब्लॉग बना लेंगे।

Step 1:

  1. सबसे पहले blogger.com वेबसाइट पर जाएं और अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करें।

sign in

Step 2:

लॉगइन करने के बाद आपके सामने इस तरह की एक भीड़ ओपन होगी।

  1. नया ब्लॉग बनाने के लिए New Blog पर क्लिक करें।

click new blog

Step 3:

अब आपके ब्राउज़र में एक पॉपअप विंडो ओपन होगी जहां पर आपको अपने न्यू ब्लॉक की details add करनी है, जैसे ब्लॉक का टाइटल, ब्लॉक का एड्रेस, ब्लॉग थीम/टेंप्लेट इत्यादि

  1. Title: टाइटल में अपने नए ब्लॉग का नाम लिखना है, जैसे मेरे ब्लॉक का नाम Support Me India है ऐसे ही आप भी अपने ब्लॉक का कोई अच्छा नाम रख सकते हैं।
  2. Address: यहां आपको अपने ब्लॉग का लिंक (URL) सेट करना है. ब्लॉगर पर पहले से लाखों लोगों ने ब्लॉक बनाया हुआ है इसलिए आपकी पसंद का URL उपलब्ध ना हो और error आज तो आप अपने ब्लॉग के लिंक में कुछ एक्स्ट्रा वर्ड जोड़ सकते हैं।
  3. Theme:  अपने ब्लॉग के लिए एक template चुने। फिलहाल आप कोई भी चीज सिलेक्ट कर लीजिए अब बाद में उसे चेंज कर सकते हो।
  4. Complete setting करने के बाद create blog पर क्लिक करें।

create new blog on blogger

Step 4:

जैसे ही आप create blog पर क्लिक करोगे तो आपका ब्लॉग बन चुका होगा और आपके सामने ब्लॉग का dashboard open हो जाएगा। अब यहां आप अपने ब्लॉग के लिए new post पर click करके न्यू पोस्ट लिख सकते हो।

  1. new post लिखने के लिए new post icon पर क्लिक करे।

new post

लोकप्रिय पोस्ट लिखने की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ें,

इस तरह से आप गूगल के फ्री प्लेटफार्म योगा पर अपना ब्लॉग बनाकर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। ब्लॉक की टेंप्लेट चेंज करने के लिए Blogspot Blog की Template को Change और Upload कैसे करें? पोस्ट में जानकारी मिल जाएगी।

अब आपका ब्लॉग पूरी तरह से बन चुका है। आप अपने ब्लॉग का link और टेंप्लेट बाद में चेंज कर सकते हो, ब्लॉग बनाने के बाद क्या करना है इसकी जानकारी के लिए आप हमारी Blogspot पर Free Blog बनाने के बाद क्या करें? पोस्ट पढ़ें।

तो यह थी ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने की जानकारी, उम्मीद करता हूं आपको अच्छी लगेगी और अब आप आसानी से अपनी फ्री में वेबसाइट बना सकोगे।

अगर फिर भी आपको कहीं कोई प्रॉब्लम आए तो कमेंट सेक्शन में अपनी प्रॉब्लम बताएं आप की हर मुमकिन मदद की जाएगी।

अगर आपको ब्लॉगस्पॉट के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमारी Blogger category की पोस्ट पढ़िए, जैसे कि

मुझे उम्मीद है फ्री वेबसाइट/ब्लॉग बनाने की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, अगर हां तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


No comments:

TRENDING POST